Aadhar Card Security के लिए अपनाये ये 5 तरीके

how to protect aadhar card online in hindi. aadhar card Security Kaise Badhaye ?  how to lock and unlock biometric Data in Aadhar card? क्या आपने कभी सोचा था की आपका आधार कार्ड हैक हो सकता है? अब इस बात को ध्यान में रखे की आपका आधार कार्ड सिर्फ एक identity card – proof नहीं है. government of india ने कई योजनाओ को आधार कार्ड से लिंक किया है. इंडिया के लिए aadhar card को compulsory बना दिया गया है.

हो सकता है आपका Aadhar card कोई Online Use कर जाये और आपको पता भी ना लगे. याद रखे आपके aadhar card data कोई चुरा  लेता है है तो आपके bank account से paise debit हो  सकते है. आपको मालूम ही न हो और आपका बैंक खाता खाली जाएगा. क्योंकि अब सभी bank account को aadhaar card से link किया गया है. गया है।  इतना ही नहीं online payment को भी aadhaar card से available कर दिया है. इसलिए aadhar कार्ड security Tips को Follow करना जरुरी बन गया है.

आज के समय में Aadhar Card  हर किसी के पास होता है। आधार कार्ड के जरिए New SIMCard लेना, Onlinepayment करने जैसे कई काम किए जा सकते हैं। इस Biometric आधारित व्यवस्था को हर दूसरे स्कीम के लिए अनिवार्य किया जा रहा है। आपको बता दें कि आधार कार्ड का इस्तेमाल Passport, voter id, ration card जैसे सेवाओं के लिए भी किया जाने लगा है।

कुछ खबरों के मुताबिक, Aadhar card data चुराने की कोशिशें की जा रही हैं। वैसे तो आधार के UIDAI Database में कोई सेंध नहीं लग सकती। यूआईडीएआई के पास लोगों का Personal Data  बिल्कुल Secure है। लेकिन अब ऑनलाइन पेमेंट्स के लिए आधार कार्ड को आवश्यक किया जा रहा है। ऐसे में Biometrics data पर असामाजिक तत्वों की नजर हमेशा बनी रहने के आसार हैं। इसी के चलते हम आपको आधार कार्ड का डाटा सुरक्षित रखने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं।

Aadhar card Security Kaise Rakhe ?

Aadhar card Security Tips In Hindi

आधार का सभी  DaTa UIDAI Database – Government of India के पास secure रहता  है।  लेकिन अब Aadhar card security रखने का काम हमारे पास भी आ गया है. अब हमें जब भी aadhar कार्ड का use करे तब कुछ security Tips को फॉलो करना पड़ेगा. क्योंकि अब aadhar card online इस्तेमाल होने लगा है.

1. Do not share Aadhar Information

जब आप online किसी भी जगह aadhar card की की जानकारी को share करते है तब Aadhaar card security के लिए खतरे की घंटी है. इसलिए आपका aadhar card  या इसकी Print copy किसी के साथ शेयर करने से पहले सो बार सोचे. facebook, google plus, whatsapp जैसे Social media website पे कभी Aadhar card images ना डाले.

ध्यान रखें कि कोई भी institute और bank कभी-भी आपसे आपकी निजी जानकारी नहीं मांगता है। अगर आपके पास कभी आधार कार्ड से संबंधित जानकारी को साझा करने के लिए कोई Phone या Email आए, तो आप कभी-भी अपने आधार का डाटा शेयर न करें।

Money Transfer  Via BHIM app

2. Do not give Aadhar card PhotoCopy

कई बार हम आधार कार्ड को address  proof या फिर पहचान पत्र के रूप में किसी को देते रहते है. अब इस तरह सभी जगह Aadhar card Photo copy देना खतरनाक साबित हो सकता है. जिस इकं के लिए आधार कार्ड माँगा है वह ही आधार कार्ड पेश करे. Aadhar Card Security के लिए जरूर के बिना aadhar card xerox Copy किसी को ना दे.

  • आधार कार्ड की Photocopy हर किसी को देना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।
  • कोई व्यक्ति आपके Aadhaar की Photocopy का गलत इस्तेमाल कर सकता है।
  • ऐसे में अगर आप किसी को फोटोकॉपी दे रहे हैं, तो उसपर हस्ताक्षर कर ये लिख दें कि यह कॉपी किस काम के लिए दी जा रही है।

Ye Bhi Padhe :

3. Lock Aadhaar Biometric data online In hindi

आप जब आधार कार्ड बनवाते हैं तो इस दौरान आप अपने फिंगरप्रिंट और रेटिना स्कैन डेटा को सरकार के साथ साझा करते हैं। इसे बायोमैट्रिक डेटा कहा जाता है। इसका इस्तेमाल online payment और जहाँ ID proof – Document जरूर होती है वहां करते है. अगर आपका आधार कार्ड डाटा लॉक नहीं है तो कोई भी इसे hack करके इस्तेमाल कर सकता है.

कई लोग ऐसे हैं, जिन्होंने कई दिनों से अपना आधार कार्ड इस्तेमाल नहीं किया है। ऐसे लोगों को यूआईडीएआई से ईमेल के जरिए ये बताया गया है कि उनका डाटा बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन के जरिए एक्सेस किया गया है। इस स्थिति से बचने के लिए लोगों को यूआईडीएआई सर्वर पर जाकर अपना बायोमैट्रिक इंफॉर्मेशन लॉक करना होगा। Aadhar Card Security के लिए जरुरी है. के लिए ये करना जरुरी है.

Aadhar Card Data Online Lock Kaise Kare ?

1. UIDAI की Website पर जाएं।
2. 12 नंबर वाला Aadhar Number डालें।
3. इसके बाद आधार नंबर के नीचे नज़र आ रही तस्वीर पर दिख रहे Security Code को लिखें।
4. अब Generate Otp पर क्लिक करें।
5. इसके बाद वन टाइम पासवर्ड – OTP – SMS के ज़रिए आपके Registared Mobile Number पर भेज जाएगा। इसके बाद उसी पेज पर OTP लिखें।
6. Verify पर Click करें
7. अब Enabled Biometric Locking को चेक कर दें।
8. Enabled Biometric Locking को चेक करने के बाद Enabled को क्लिक करें।
9. अगर आप Lock Disable करना चाहते हैं तो Enabled Biometric Locking को अनचेक कर दें। फिर Disable कर दें।

4. Use Bio metrics data Thoughtfully

संभव है कि Reiance Jio SIM खरीदते वक्त आपने अपने अंगूठे का निशान एक scanner के साथ साझा किया होगा। आने वाले समय में और भी जगहों पर Aadhar Card पर आधारित व्यवस्था में ऐसे ही Fingerprint scan की व्यवस्था होगी। अगर आप किसी Scanner को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हैं तो हमारा सुझाव होगा कि Aadhar Card Security के लिए जरुरी है आप अंगूठे का निशान नहीं दें।

Useful Tips :

5. Lost Aadhar Card ? Kho Jane Pe Kya Kare ?

Aadhar Card Security के लिए,

सबसे पहले पास के Police station जाकर प्राथमिकी (FIR) दर्ज कराएं।

बता दें कि Aadhar Card एक बार ही बनता है।

अगर यह खो भी जाए तो आपको फिर से Application देने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। आप UIADI की Website पर जाकर New Aadhar Card पा सकते हैं। या फिर से किसी आधार सेंटर पर जाकर नया Duplicate Aadhar card बनवा सकते हैं।

Also Read : 8 Facebook Hacking Tarike – In Se Bachke Rehna

Extra Inning :

Is Tarah Aap Is Tricks aur Tips Ko apanakar Aadhar Card Security badha Sakte hai. Aapko Khud Aadhar card Ki security ke Liye Khayal rakhna Padega. isliye achha Hai ki aap Yahan Bataye Sabhi Tariko Ko Follow Kare.

Aapko Ye Article kaisa laga Jarur Bataye.

Social Media Me Share kare aur Dusaro Ko Bhi Ye Security Tips Bataye.

Daily New Updates Pane Ke liye Facebook Page Like Kare.

Email Se Subscribe kare aur Updates Paye.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *