What Is Credit Card – क्रेडिट कार्ड क्या है ? Jankari Hindi Me

Agar Aap soch rahe hai ki credit card kya hota hai? क्रेडिट कार्ड kaise Milta hai – kaise banwaye? Isaka Istemall kaise kiya jata hai? credit card ke benefits – Fayade aur Nuksan kya hai? what Is credit card ? how to Apply And Use? Ye sabhi Jankari Aapko Is Article Me Milegi. ऐसा नहीं है की आज आप पहली बार क्रेडिट कार्ड का नाम सुन रहे है. कई बार आपने सुना होगा. पर आपको इसकी कोई जरुरत ना होने की वजह से या फिर जरुरत आ आने की वजह से आपने इसके बारे में ज्यादा information पता नहीं किया होगा. लेकिन हम आज आपको इसकी सभी जानकारी हिंदी में दे रहे है.

What Is Credit Card – क्रेडिट कार्ड क्या है ?

क्रेडिट कार्ड ATM कार्ड जैसा प्लास्टिक का एक ऐसा कार्ड है जिसका प्रयोग आप किसी दुकान का bill payment, Online Shopping, money transfer और ATM में से नकद पैसे निकलवाने के लिए इस्तेमाल कर सकते है. credit card को Cash Advance और Cash Withdrawal भी कहा जाता है. क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आप न सिर्फ अपने देश में बल्कि बाहर विदेश में भी कर सकते हो.

Credit card की सुविधा Bank द्वारा दी जाती है. जिसमें आपको कुछ धन राशि की सीमा credit के रूप में दी जाती है. तो जब आपको किसी चीज के लिए Payment करना होता है तो आपको उसे नकद पैसे नही देने होते बल्कि आप आने क्रेडिट कार्ड के जरिये उसकी राशी का Payment कर सकते हो. आपके कार्ड की धन राशि की सीमा ही आपकी अंतिम राशि सीमा होती है और आपको हमेशा कुछ ना कुछ Money – Credit अपने क्रेडिट कार्ड में बचा कर रखनी चाहियें. जब आप payment करते हैं, तो आप खर्च की गई amount और Interest वापस लौटा रहे होते हैं.

Credit card kya hota hai

Limit Of Credit card

Credit Card से पैसे इस्तेमाल करने की सीमा होती है यानि की जो bank आपको Credit Card प्रदान करता है उसने पहले से ही पैसे की limit set किया होता है जैसे की 1 महीने के लिए 100000 रुपये की सीमा हो सकती है. कुछ कुछ क्रेडिट कार्ड में पैसे की सीमा कम भी होती है जैसे 15000, 20000 इत्यादि. bank ये सीमा आपके कारोबार और आमदनी को देख कर उसी प्रकार से तय करती है जिससे की आप उनके loan चूका पाने की क्षमता रखते हों.

Credit Card कितने प्रकार का होता है?

लगभग सभी bank आज कल अपने customers को क्रेडिट कार्ड प्रदान करते हैं. जो bank Credit Card की सुविधा प्रदान करना चाहता है वो bank Credit Card service provider कंपनियों के साथ जुड़ जाता है जैसे,

क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये – How to Apply for Credit Card ?

यदि आप Crdit card बनवाना चाहते है और आप एक आम नागरिक है तो भी आप अपना क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन  सकते है | क्रेडिट कार्ड बनवाने के तीन तरीके होते है. आइये जानते है How to Apply credit card.?

1.       नौकरी वालें ( Employed ) : अगर आप किसी Government Job पर या किसी अच्छी company में अच्छे पद पर है तो आप अपनी salery की रसीद को लेकर Bank Branch जाकर या फिर Bank Website Online Apply करें. आपकी Monthly income की सीमा ही आपके क्रेडिट कार्ड की धन राशी की सीमा को निर्धारित करता है. Credit card बनवाने का ये तरीका सबसे सरल और सहज है.

2.       स्वरोजगार वाले ( Self Employed ) : वे व्यक्ति जो अपना Private Job- Business करते है तो वे लोग Bank जाकर अपने Business के बारे में सारी Information दें और अपनी Per Month Salary के बारे में बतायें. इसके लिए आपको income tax return की रसीद भी दिखानी पड सकती है. इन्ही दो Document को आधार मानकर बैंक आपके Credit Card के आवेदन को स्वीकार करता है और कार्ड की धन राशी की अधिकतम सीमा को निर्धारित करता है.

3.      यदि नौकरी वालें / स्वरोजगार वाले दोनो ही ना हो तो  : तो भी एक तरीका है जिसको अपनाकर आप भी Credit card बनवा सकते हो. इसके लिए आपको किसी Bank Account खुलवाना होता है. bank account खुलवाने के बाद अपने Account में एक निर्धारित राशि की FD अर्थात Fix deposit करा दें. आपका ये Fix deposit आपकी जमा राशि और गारंटी में रूप में बैंक के पास रहता है और इसी के आधार पर आपको क्रेडिट कार्ड की सुविधा दी जाती है. साथ ही FD की राशि के आधार पर ही क्रेडिट कार्ड की सीमा का निर्धारण किया जाता है.

Apply Karne ke Tarike:

  1. अपने बैंक अकाउंट के होम ब्रांच से|
  2. आप ऑनलाइन भी क्रेडिट कार्ड अप्लाई कर सकते हैं|

Credit card ke Fayade – Benefits

  • आपको कही नकद पैसे लेकर नही जाने पड़ते.
  • आप Online Shopping कर सकते हो, साथ ही आपको Credit card से खरीदारी पर Cashback या Discount भी दिया जाता है.
  • आप अपने सारे खर्चों को एक Monthly payment में एकीकृत कर सकते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड को कैश एडवांस (Cash Advance) और कैश विथड्रावल (Cash Withdrawal) भी कहा जाता है.

क्रेडिट कार्ड के नुकसान : Loss

  • यदि आप अपने कार्ड खाते का संचालन सही तरीके से नहीं करते हों तो आपको Over-limit or late fees लग सकती है।
  • देर से भुगतान करने या Over-limit आपके Credit score पर बुरा असर डाल सकते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड देते वक़्त कहा जाता है कि क्रेडिट कार्ड पर जीरो EMI है किन्तु ये नही बताया जाता 0% Interest पर EMI की कुछ नियम और शर्ते लागू होती है.
  • आज कल Online Credit card के frauds  बहुत ही बढ़ गए हे इसलिए कार्ड का प्रयोग सावधानी से करे.

 कौन सी Bank credit card offer करती है

वैसे तो सभी बड़े बड़े बैंक क्रेडिट कार्ड ऑफर करती हे, यहाँ में आपको कुछ प्रमुख बैंकों के नाम बताता हूँ जो credit card प्रदान करती हैं. यहाँ क्लिक करके भी आप ज्यादा जानकारी पा सकते है.

Extra Inning:

Friends, आपको इस आर्टिकल में क्रेडिट कार्ड के बारे में ज्यादा से ज्यादा Information देने का प्रयास किया गया है.

आपको ये आर्टिकल ” what is credit card ? how to Apply ” कैसा लगा , जरुर बताये.

क्रेडिट कार्ड को लेकर आपके मन में कोई सवाल है to कमेंट में बता सकते है.

इस आर्टिकल को दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

One thought on “What Is Credit Card – क्रेडिट कार्ड क्या है ? Jankari Hindi Me

  1. thanks bhai is post ne mera ak doubt clear kar diya jo ki bahut dino se mere mind me tha. mai ye sochta tha ki credit card sirf government job karne wale hi le sakte hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *