लॉकडाउन-4 भी आएगा, उसमें क्या-क्या होगा, पीएम नरेंद्र मोदी ने दिए ये संकेत

लॉकडाउन-4 भी आएगा, उसमें क्या-क्या होगा, पीएम नरेंद्र मोदी ने दिए ये संकेत : कोरोनावायरस के मामले जिस तरह हर दिन बढ़ते जा रहे हैं इसको देखकर यही लग रहा है कि देश में 17 मई के बाद भी जारी रहेगा. बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार अभी लॉकडाउन खत्म नहीं करेगी.

अगर अभी की स्थिति देखें तो मोदी सरकार की तीन संस्थानों ने सरकार को लॉकडाउन खत्म नहीं करने की सलाह दी है या इशारा किया है. अब देखना होगा कि सरकार देश की बदहाल अर्थव्यवस्था को देखते हुए कठोर कदम लेगी या मजबूरी में को बढ़ाएगी.

स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ-साथ दो सरकारी संस्थाओं एम्स और आईसीएमआर ने संकेत दिए हैं कि अगर लॉकडाउन खत्म किया गया तो, स्थिति भयावह हो सकती है. संस्थाओं का कहना है कि अभी में छूट देना आत्महत्या के समान होगा.

वहीं एम्स के निदेशक तो ये तक कह चुके हैं कि अभी भारत में कोरोना मामले का सर्वोच्च आना बाकी है. उन्होंने जून-जुलाई में सबसे अधिक आफत आने की बात कही है.

अभी यह माना जा रहा है कि भारत में लॉकडाउन 3 मई को खत्म हो जाएगा, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि अगर नहीं बढ़ाया गया तो देश कोरोना वायरस के खिलाफ अपनी लड़ाई हार सकता है.

लॉकडाउन-4 हाइलाइट्स

  • पीएम मोदी का ऐलान, देश में 18 मई से लागू होगा लॉकडाउन-4
  • देश के नाम संबोधन में पीएम ने लॉकडाउन-4 में ज्यादा छूट मिलने के दिए संकेत
  • 17 मई को देश में तीसरा लॉकडाउन खत्म हो रहा है, 25 मार्च से चल रहा है
  • कोरोना महामारी के कारण देशभर में 2,200 से ज्यादा लोगों की हुई है मौत

प्रमुख हेल्थ जर्नल “द लैंसेट” के प्रधान संपादक रिचर्ड हॉर्टन ने इंडिया टुडे को दिए एक विशेष साक्षात्कार में चेतावनी दी कि भारत में न्यूनतम लॉकडाउन 10 सप्ताह का होना चाहिए, अन्यथा इस अवधि के दौरान जो भी हासिल हुआ है, वह बेकार चला जाएगा और हम बहुत खराब स्थिति में होंगे.

Also Read : कोरोना वायरस के क्या हैं लक्षण और कैसे कर सकते हैं बचाव

हॉर्टन ने बुधवार को कहा, “प्रत्येक देश में यह महामारी हमेशा के लिए नहीं रहेगी, यह अपने आप चली जाएगी. इसके प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए सभी देश सही काम कर रहे हैं. यदि भारत में लॉकडाउन सफल होता है, तो आप 10 सप्ताह के बाद महामारी में गिरावट देख सकते हैं.”

देश में अगला लॉकडाउन नए रूप में लागू होगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के नाम संबोधन में साफ किया कि 17 मई के बाद भी यहां लागू होगा। हालांकि, उन्होंने संकेत दिए कि इसमें छूट का दायरा ज्यादा होगा।

Lockdown 4.0 in india

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम अपने संबोधन में लॉकडाउन-4 (lockdown 4.0 in india) के नए रंगरूप में आने की घोषणा कर दी है। इससे पहले राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक में पीएम ने पर उनसे 15 मई तक सुझाव देने को कहा था।

पीएम ने अपने संबोधन में ही अगला लॉकडाउन कैसा होगा उस बारे में संकेत भी दे दिया है। उन्होंने अपने भाषण में इशारा किया है कि इस में छूट का दायरा ज्यादा बड़ा होगा।

लॉकडाउन 4.0 में मिलेंगी ज्यादा छूट

पीएम ने कहा कि लॉकडाउन 4.0 बिल्कुल ही अलग रूप में आएगा और इसके नियमों में भी बदलाव होगा। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि हम नियमों को पालन करते हुए आगे बढ़ेंगे।

उन्होंने कहा कि नए नियम राज्यों के मुख्यमंत्रियों की राय के आधार पर होगा और इसकी घोषणा 18 मई से पहले की जाएगी। बता दें कि कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए देश में 25 से लॉकडाउन जारी है। तीसरा (lockdown 3.0) 17 मई को खत्म होने वाला है।

कोरोना से लड़ने को प्रोटोकॉल

पीएम के बयान को कोरोना से लड़ने के लिए नए तरह के प्रोटोकॉल बनाया जाएगा। इसमें लॉकडाउन से निकलने के तरीके शामिल, अर्थव्यवस्था को शुरू करने और सामान्य जीवन की बहाली के तरीके शामिल हो सकते हैं।

पीएम ने कहा कि यह वायरस भारत को पीछे नहीं धकेल सकता है। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ और वैज्ञानिक इस बात पर एकमत है कि यह वायरस लंबे समय तक हमारी जिंदगी की हिस्सा रहने वाला है। ऐसे में हम इसका बंधक बनकर नहीं रह सकते हैं।

कोरोना को मात के लिए बड़ी रणनीति

पीएम मोदी के भाषण से संकेत मिलता है कि लॉकडाउन 4.0 में कोरोना वायरस पर नियंत्रण करने की और पुख्ता रणनीति लागू की जा सकती है। कोरोना पीड़ितों की पहचान, उसे क्वारंटीन और हॉटस्पॉट को बनने से रोकने जैसे कदमों पर ज्यादा ध्यान दिए जाएंगे।

राज्यों के सीएम देंगे लॉकडाउन 4.0 पर अपनी राय

देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ 6 घंटे की मैराथन बैठक में पीएम ने संकेत दिया था कि लॉकडाउन आगे भी जारी रहेगा लेकिन उसमें काफी छूट मिलेगी। उन्होंने राज्यों से कहा कि वे लॉकडाउन 4.0 कैसा चाहते हैं इस बारे में 15 मई तक अपनी राय साझा करें।

अधिकारियों ने बताया कि राज्यों के साथ बातचीत के आधार पर नई गाइडलाइंस को अंतिम रूप दिया जा रहा है और इसे जल्दी ही जारी किया जाएगा।

लॉकडाउन-4 में किस राज्य में किस तरह की दी जाएगी छूट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *