BloggerSEOWordpress Website

How To Increase WordPress Website Speed In Hindi

How To Increase WordPress Website Speed In Hindi

वेबसाइट स्पीड को तेज़ करने के तरीके

Quick Navigation

क्या आपकी वेबसाइट पर कम दर्शक आ रहे हैं? क्या आप जानते हैं कि वेबसाइट की Traffic कम होने का एक कारण वेबसाइट की गति है? क्या आपको पता है कि वेबसाइट की गति क्या होता है?

एक अध्ययन में पाया गया है कि लगभग 50% से 60% उपयोगकर्ता वेबसाइटों से बाहर निकल जाते हैं क्योंकि वेब बॉट्स को लगता है कि उपयोगकर्ताओं को सही जानकारी नहीं मिल रही है, इसलिए वेब ट्रैफिक कम हो रहा है।

ऐसी स्थिति में आपकी वेबसाइट की रेटिंग Search Engine Result Pages (SERP) पर कम हो जाएगी। इसलिए, वेबसाइट की ओवरलोडिंग गति को तेज करना बहुत महत्वपूर्ण है।

Webpage की गति क्या है? (Website Speed)

Website Load Speed या Website Speed वह समय है जो किसी इंटरनेट उपयोगकर्ता को किसी Website पर क्लिक करने के बाद वेब्सायट खुलने में लगता है।

यदि एक वेबसाइट 2 से 3 सेकंड में लोड होती है, तो यह वेबसाइट की गति अच्छी है, लेकिन अगर वेबसाइट 5 सेकंड से अधिक समय लेती है, तो यह गति बिल्कुल भी अच्छी नहीं है।

क्योंकि वेबसाइट की लोडिंग स्पीड से दर्शकों और सर्च इंजन प्रभावित होते हैं अगर आपको पता नहीं है कि आपकी वेबसाइट की गति क्या है, तो मैं यहाँ नीचे कुछ वेबसाइटों के नाम दे रहा हूँ।

WordPress पर आप Plugins का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन Blogger पर आप इन वेबसाइटों से अपनी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को आसानी से देख सकते हैं।

Website Speed Checker Websites:

GTmetrix DareboostUptrendsDotcom-MonitorWebPagetest
SpeedCurveSite24x7GiftofspeedPagespeedKeycdn
आप इन सभी Websites में से किसी भी पर जाकर अपनी Website की गति को देख सकते हैं और अगर वह धीमी है तो उसे आप Instruction follow करके तेज कर सकते हैं।

Website Speed क्यों महत्वपूर्ण है?

Website Speed SEO का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। किसी भी वेबसाइट की सफलता के लिए उस वेबसाइट को तेजी से चलाना बहुत महत्वपूर्ण है।

यदि किसी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड धीमी है, तो वेबसाइट को न तो Users पसंद करेंगे और न ही वह Search Engine Result Pages (SERPs) पर Rank कर पायेंगे।

यदि आपकी वेबसाइट की गति कम होती है तो लोग आपकी वेबसाइट को छोड़कर दूसरी वेबसाइटों पर जाते हैं क्योंकि लोगों के पास इतना समय नहीं होता है. इसलिए आपको अपनी वेबसाइट की गति को बढ़ाना चाहिए। Search Engine भी जल्दी चलने वाले वेबसाइटों को महत्व देते हैं।

Web Page Load Speed कैसे बढ़ाएं:

  1. Image और Video को कम size का रखने की कोशिस करे

इमेज और वीडियो को आपकी वेबसाइट पर डालने में स्पीड कम हो सकती है, इसलिए इन्हें optimize करके ही डालना चाहिए।

आप फ़ोटोज़ को बड़ा करके, उनकी चौड़ाई और ऊंचाई को कम करके, या कॉम्प्रेस करके उनकी आकार को कम करके एक वेबसाइट पेज में जोड़ सकते हैं। आप फ़ोटोज़ का आकार कम करने के लिए ILoveImg का उपयोग कर सकते हैं यह से आप अपने फ़ोटोज़ को compress कर सकते है।

आप वीडियो को सीधे वेबसाइट के सर्वर पर नहीं डालें क्योंकि ऐसा करने से वेबसाइट का साइज़ बढ़ जाता है और अधिक लोडिंग लगता है। आप अपनी वेबसाइट पर YouTube से Embed करके वीडियो दिखा सकते हैं, इससे वेबसाइट की गति नहीं प्रभावित होगी।

  1. Website पर Light Weight Theme का इस्तेमाल करें

हम अपनी वेबसाइट को सुंदर बनाने के लिए अच्छी थीम्स इंस्टॉल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये थीम्स भी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को कम करते हैं?

यही कारण है कि आपको अपनी वेबसाइट के लिए हल्का और हल्के रंग के Themes चुनना चाहिए ।

Light Weight Theme को अपने वेबसाइट पर Install करना आपकी वेबसाइट को अधिक तेजी से चलाने में मदद करता है, जिससे अधिक Traffic आता है।

Internet पर कई अच्छे थीम मिलते हैं, लेकिन याद रखें कि हल्के वजन वाले Theme का ही उपयोग करें ताकि वेबसाइट की गति तेज हो सके।

  1. कम से कम Plugins का इस्तेमाल

अगर आप Plugins का उपयोग करते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि अधिक Plugins इंस्टॉल करने से भी वेबसाइट की गति कम होती है। इसलिए आपको उन्ही Plugins को Install करना चाहिए जिनकी आपकी Website में बहुत जरूरत है, या कम से कम Plugins को Install करना चाहिए. अगर आप नहीं कर रहे हैं तो ऐसे Plugins को अपनी Website से हटा देना चाहिए। जिससे वेबसाइट की गति बढ़ाई जा सकती है। ज्यादा Plugins से Website Loading Speed प्रभावित होता है, जिससे Users आपकी Website को छोड़कर दूसरी Website पर जाते हैं, इससे Search Engine भी प्रभावित होता है।

  1. कम Ads का उपयोग करें

Websites पर ज़रूरत से ज़्यादा Ads लगाना अच्छा नहीं माना जाता क्योंकि इससे Visitors पर बुरा प्रभाव पड़ता है। एक अध्ययन ने पाया कि Ads से भरी हुई वेबसाइटों को Users पसंद नहीं करते और उन्हें जल्दी छोड़ देते हैं।

तो आप इस बात से समझ सकते हैं कि यदि Website पर कम Traffic आएगा तो वह Search Engine में कैसे Rank करेगी और ज्यादा विज्ञापनों से लोडिंग स्पीड भी प्रभावित होती है, इसलिए आप अपनी वेबसाइट पर ज़रूरत जितना ही Ads डालें।

  1. CDN का उपयोग करना

CDN की महत्वपूर्ण भूमिका है वेबसाइट की लोडिंग स्पीड में। जिसका पूरा नाम Content Delivery Network (CDN) है। जब लोग आपकी वेबसाइट पर आते हैं तो वे Web Hosting Server पर redirect होते हैं, जहाँ से आपकी वेबसाइट होस्ट की जाती है। यदि आपकी वेबसाइट पर बहुत अधिक Traffic आता है और सभी Traffic एक ही सर्वर से वेबसाइट को एक्सेस करते हैं, तो सर्वर overload हो जाता है और वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बहुत धीमी हो जाती है, जिससे Server crash होने की संभावना बढ़ जाती है।

CDN इसलिए प्रयोग किया जाता है। CDN अपने सभी सर्वरों में Website के चीजों को स्टोर करता है, जिससे मुख्य सर्वर पर ट्रैफिक लोड कम होता है। जिससे आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड भी बढ़ जाएगी।

  1. JavaScript Render Blocking को हटा दें

जब कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर आता है, तो उसका ब्राउजर सबसे पहले External Codes को डाउनलोड करता है, जिसके बाद वह वेबसाइट की पेज को देख सकता है। JavaScript External codes हैं जो वेब पेज लोडिंग को रोक सकता हैं और वेब पेज की गति को बढ़ा सकते हैं। आपको अपनी वेबसाइट पर बहुत अधिक External कोड का उपयोग नहीं करना चाहिए।

इसके लिए आपको पहले GTmetrix उपकरण का उपयोग करके इन JavaScript का पता लगाना है और फिर इन्हें सुधारना है। यदि आप कोडिंग जानते हैं तो आप सिर्फ कोडिंग करके इन्हें Internal कर सकते हैं, इन्हें सुधार सकते हैं या अगर कोई Script बहुत महत्वपूर्ण नहीं है तो उसे निकाल सकते हैं। यदि आप कोडिंग नहीं जानते हैं तो इसके लिए इंटरनेट पर कई Tools उपलब्ध हैं, जैसे WP Rocket, W3 Total Cache, SG SuperCacher, Sucuri Firewall, आदि। जिनकी मदद से आप इन JavaScript को सुधार और निकाल सकते हैं।

  1. Website Database Optimization

आपको अपनी WordPress वेबसाइट के Database को Optimize करना होगा ताकि वेबसाइट की गति तेज हो सकें। पुरानी वेबसाइटों को optimize करना आवश्यक है। इस Database में Webpage Settings, Plugin Settings, Content, Pages, Comments, Theme Settings आदि रहते हैं, जिससे Webpage Database बढ़ जाती है और Load Speed Slow होता है।

इस database को optimize करने के लिए बहुत सारे Tools इंटरनेट पर उपलब्ध हैं। आपको कई Tools और Plugins मिलेंगे, जैसे Advanced Database Cleaner, WP Sweep, WP Clean Up Optimizer और WP Optimize। इसमें से किसी भी Tools या Plugins का उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट के डेटाबेस को अपने हिसाब से Optimize कर सकते है। जिससे वेबसाइट की लोडिंग स्पीड अच्छी हो जाएगी।

  1. Cache को चालू करें

यदि आप वेबसाइट के Cache को चालू करते हैं, तो वेबसाइट की लोडिंग तेज हो जाती है क्योंकि ब्राउजर बहुत सारी जानकारी को Cache करता है, जिससे वेबसाइट को फिर से लोड करने में अधिक समय नहीं लगता।

मतलब यह है कि जब लोग आपकी वेबसाइट पर वापस आते हैं, तो वेब ब्राउजर उस वेबसाइट को धीरे-धीरे ओवरलोड करता है, न कि फिर से पूरा ओवरलोड करता है। आप YSlow या किसी अन्य Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बहुत सारे Tools इंटरनेट पर उपलब्ध हैं।

About author

Experienced digital marketer with a demonstrated expertise of over 5 years in the industry, possessing exceptional analytical and audience retention skills. Proficient in various areas of online marketing, including social media marketing, search engine optimization (SEO), both on-page and off-page techniques, email marketing, and in-depth analytics. Successfully executed strategies resulting in substantial website traffic growth, notable brand visibility enhancement, and the generation of a significant number of high- quality leads, totaling in the hundreds of thousands.
Related posts
BloggerTools

2024 में फ़ोटो को पीडीएफ में कैसे बदलें?

Wordpress WebsiteBlogger

How to Change Website Name On WordPress In Hindi

AnalyticsBlogger

How To Create Google Analytics 4 Account in Hindi

Sign up for our Newsletter and
stay informed

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *