Motivational

valentine day Kyu Manaya Jata Hai ? history in hindi

valentine's day date
Written by Vijay Derach

तो दोस्तों Valentine’s Day तो हम सब मनाते है लेकिन कहि बार आपके दिमाग ये सवाल आया होगा Valentine’s Day क्यों मनाया जाता है? इसके पीछे Real Story और इतिहास क्या है? उसके कुछ facts और अपनी Girl Friend या boy friends को celebration कैसे करते है? इसके बारे में आज हम बात करने वाले है valentine day history hindi तो पोस्ट को सुरु से लेके last तक पूरा पढ़े

What is love, How is love, Valentine Day Q is celebrated

February के महीने को प्यार का महीना कहा जाता है, प्यार को शब्दों में बयाँ नहीं किया जा सकता और ना ही इसकी कोई परिभाषा है, इसे सिर्फ महसूस किया जा सकता है, ये तो एक ऐसा खूबसूरत एहसास है जो दो लोगो को बहुत गहराई से आपस में जोड़ता है.

ये एक ऐसा बंधन है जो दो लोगों को रूह की गहराई से बांध देता है, प्यार आसानी से किसी से हो तो सकता है पर आसानी से ख़त्म नहीं होता, प्यार को सिर्फ वो महसूस कर सकता है जो सच में किसी से सच्चा प्यार करता है, प्यार सिर्फ दिल की आवाज सुनता है. दिल की धड़कनों को महसूस करता है, प्यार एक समर्पण है जिसमे इंसान अपने प्यार के लिए पूरी तरह समर्पित हो जाता है, प्यार एक ऐसी तपस्या है जिसमे इंसान अपनी सारी खुशियां, अपने सारे ऐशो आराम अपने प्यार के लिए कुर्बान कर देता है.

प्यार सिर्फ प्रेमी प्रेमिकाओं तक सीमित नहीं है, प्यार किसी भी इंसान को किसी के भी हो सकता है, प्यार किसी को भी, किसी से भी, किसी भी उम्र में और कहीं पर भी हो सकता है, प्यार धर्म, जाति, रंग, रूप, अमीरी, गरीबी नहीं देखता, प्यार तो बस प्यार है, ये तो बस हो जाता है.

valentine day history hindi

valentine day Kyu Manaya Jata Hai?

india में सभी त्यौहार बहुत धूम धाम से मनाए जाते हैं, भारत में जो भी तोहार मनाये जाते है उनके पीछे कुछ ना कुछ कहानी है, इसलिए भारत में बहुत ही खुशी से वेलेंटाइन डे मनाया जाता है. ये साल में एक बार ऐसा दिन आता है जो वेलेंटाइन डे नाम से जाना जाता है, इस दिन को हम प्यार (love) का दिन कहते हैं और हर साल की February महीने को प्यार का महीना कहते हैं.

Valentine Day के पीछे भी एक कहानी है, जिसके बारे में शायद आप लोगों को पता नहीं होगा, तो आज मैं आपको इसके बारे में बताऊंगा कि आखिर हम वैलेंटाइन डे क्यों मनाते हैं. Valentine Day History की बात करे तो एक बहुत ही लम्बी कहानी है, लेकिन आप लोगो को sort में बताने की कोशिस करूंगा.

valentine day history hindi

ये एक यूरोप के लोगो की कहानी है जो बिना शादी के रहते थे और बच्चे भी पैदा करते थे, मतलब की स्त्री और पुरुष को एक दूसरे के साथ रहने के लिए शादी करने की कोई जरूरत नहीं पड़ती थी, लेकिन यूरोप में कुछ ऐसे भी व्यक्ति थे जो इस प्रकार प्रथाओ को पसंद नहीं करते थे, उन्हीं लोगों में से एक व्यक्ति थे जिनका नाम Valentine था.

Valentine ने सभी लोगो को शादी करवाने का फैसला कर लिया था, जब कोई भी ऐसे couple चर्च में आते थे तो Valentine उनकी शादी करा देते थे. तब उस राज्य का राजा Claudius को ये बात का पता चला, राजा क्लॉडियस ने वैलेंटाइन को बुलाने का हुकुम किया,

जब वैलेंटाइन दरबार में पहुंचा तो Claudius ने बहुत ही प्यार से समझाया आप इसे बिलकुल बंद कर दो, लेकिन वैलेंटाइन ने बोल दिया आपको जो करना है वो कर सकते है और मैं यहां से जाता हूं, तो राजा ने तुरंत फैसला सुना दिया की वैलेंटाइन को फांसी की सजा दी जाये. वैलेंटाइन को 14 फरवरी 498 मृत्युदंड दिया, और Valentine ने जिनकी शादी करवाई थी उन्होंने जिस दिन Valentine फाँसी हुई थी उसी दिन को Valentine Day के रूप में मनाना शुरू कर दिया, India के लोग Valentine Day की कहानी से अनजान बिना किसी वजह से सालों से Valentine Day को मनाते आ रहे हैं.

  • Best new ringtone 2019 free download – Top 10

वैलेंटाइन को 14 फरवरी 498 मृत्युदंड दिया, और Valentine ने जिनकी शादी करवाई थी उन्होंने जिस दिन Valentine फाँसी हुई थी उसी दिन को Valentine Day के रूप में मनाना शुरू कर दिया, India के लोग Valentine Day की कहानी से अनजान बिना किसी वजह से सालों से Valentine Day को मनाते आ रहे हैं.

भारत में वैलेंटाइन डे का त्यौहार 7 फरवरी से 14 फरवरी तक चलता है और हर एक दिन को special name दिया गया है.

  • 7th february rose डे कहते है, इस दिन हम जिसे प्यार करते है उन्हें rose gift करते है.
  • 8th february प्रोपोस डे कहते है, आप जिसको भी प्यार करते है और उसे propose करता चाहते है तो आप कर सकते है, प्रोपोज़ करने के लिए बेस्ट है.
  • 9th फेब्रुअरी चॉकलेट डे कहते है, इस दिन अपने friends या अपने lover को chocolate देते है.
  • 10th फेब्रुअरी टेडी बेयर डे कहते है इस दिन आप जिसे प्यार करते है उसको को gifts देते है.
  • 11th February को प्रॉमिस डे कहते है इस दिन अपने life पार्टनर को साथ निभाने का वादा और कसमे दे सकते है.
  • 12th February को किस डे कहते है इस दिन सभी एक दुसरे के साथ वक्त गुजारते है हर लम्हे को याद गार बनाते की कोसिस करते है.
  • 13thFebruary को हग डे कहते है इस दिन अपनी feelings को एक दूसरे से साथ share करते है.
  • 14th February जिसे वैलेंटाइन डे कहते है, इस दिन सभी lovers एक दुसरे के साथ पूरा दिन बिताते है, गिफ्ट दे कर celebrate करते है .

तो दोस्तों इस Valentine Day कुछ इस तरह से मनाया जाता है, आशा करता हूँ कि valentine day बारे में आपको पूरी जानकारी मिल ही गई होगी, अगर आपको यह पोस्ट ”valentine day history hindi” पसंद आई है तो हमें Comment करके जरूर बताएं, और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Social media पर जरूर Share करें

Leave a Comment